google.com, pub-1670991415207292, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Narsinghpur Top News: विभागीय अधिकारी दूरस्थ अंचलों के स्कूलों का निरीक्षण करें- कलेक्टर - Hindi Top News| हिंदी टॉप न्यूज़

Header Ads

Narsinghpur Top News: विभागीय अधिकारी दूरस्थ अंचलों के स्कूलों का निरीक्षण करें- कलेक्टर

नरसिंहपुर: कलेक्टर दीपक सक्सेना ने जिला शिक्षा अधिकारी और परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को निर्देश दिये हैं कि जिला मुख्यालय से दूर के स्कूलों का निरीक्षण करें। स्कूलों के निरीक्षण की कार्रवाई सतत रूप से जारी रहे। स्कूलों का नियमित रूप से संचालन हो और शिक्षण व्यवस्था में सुधार आये। उन्होंने महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिये हैं कि फील्ड में जाकर विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का अवलोकन करें। विकासखंड स्तर पर योजनाओं की समीक्षा करें।
       कलेक्टर श्री सक्सेना समय सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्ध और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
       बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक माह की तीन तारीख तक पिछले माह की माह की अपने विभाग की प्रगति की अद्यतन जानकारी कलेक्टर कार्यालय को भेंजे। उन्होंने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि आंगनबाड़ियों में दर्ज संख्या के अनुसार बच्चों की उपस्थिति रहे। कलेक्टर ने एनव्हीडीए के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम कुकलाह में नहर का पानी पहुंचने में आ रही दिक्कत है, उसे दूर करें, जिससे किसानों को पानी मिल सके। उन्होंने कृषि विभाग को गोटेगांव के एक किसान को भावांतर की राशि नहीं मिलने की शिकायत दूर करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि रबी सीजन में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करें।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा
       बैठक में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सीएम हेल्पलाइन के तहत प्राप्त शिकायतों की विभागवार समीक्षा की गई। उन्होंने बैठक में निर्देश दिये कि हेल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों के बारे में संबंधित शिकायतकर्ता से अधिकारी बात करें और उनकी समस्याओं को तसल्ली के साथ सुनें तथा समस्या का समाधानकारक निराकरण शीघ्रता से करें। अधिकारी देखें कि शिकायतकर्ता की शिकायत का संतुष्टि के साथ निराकरण हों।
गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा
       बैठक में कलेक्टर श्री सक्सेना ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से की जा रही तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी को जो दायित्व सौंपे गये हैं, उसका पूरी जिम्मेदारी के साथ समय सीमा में पालन करें। बैठक में बताया गया कि गणतंत्र दिवस की अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को प्रात: 9 बजे होगी। संवादाता आकाश कौरव


No comments